विंबलडन 2020 कोरोनो वायरस महामारी के कारण रद्द कर दिया गया ,द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द

ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस और क्रोकेट क्लब ने बुधवार को चल रहे कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर ऐतिहासिक विंबलडन चैंपियनशिप को रद्द करने का फैसला किया।

कोरोनो वायरस महामारी के कारण विंबलडन को रद्द कर दिया गया है, द्वितीय विश्व युद्ध के समय पहली बार रद्द हुआ था ,सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट तब नही खेला गया था ।

“यह बड़े अफसोस के साथ है कि एईएलटीसी ने आज फैसला किया है कि कोरोनोवायरस महामारी से जुड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं के कारण चैंपियनशिप 2020 को रद्द कर दिया जाएगा। 134वीं चैंपियनशिप का मंचन 28 जून से 11 जुलाई 2021 तक किया जाएगा,” यह ट्विटर पर पोस्ट किया गया ।

फ्रेंच ओपन ने कोरोनोवायरस के मद्देनजर इस साल की प्रतियोगिता को मई से सितंबर तक स्थगित करने का निर्णय लिया है, COVID-19 बीमारी की वजह से अब तक दुनिया भर में 33,000 से अधिक लोगों के जीवन चला गया है।

ओलंपिक खेलों की तरह, यह पहली बार होगा कि चैंपियनशिप, वर्ष का तीसरा टेनिस ग्रैंड स्लैम, तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित नहीं किया जाएगा। प्रथम विश्व युद्ध के कारण 1915 से 1918 तक टूर्नामेंट आयोजित नही किया गया और फिर द्वितीय विश्व युद्ध के कारण 1940 से 1945 तक फिर से आयोजित नही किया गया।

रोजर फेडरर ने सबसे अधिक पुरुष एकल खिताब जीतने का रिकॉर्ड 8 जीत के साथ विम्बलडन में बनाया है । उन्होंने पीट सम्प्रास का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम सात जीत हैं।

महिलाओं में, महान मार्टिना नवरातिलोवा ने 9 एकल खिताबों के साथ रिकॉर्ड बनाया है। स्टेफी ग्रेफ और सेरेना विलियम्स ने 7 बार खिताब जीता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *