टोक्यो ओलंपिक अगले वर्ष 23 जुलाई से 8 अगस्त तक पुनर्निर्धारित हुआ

टोक्यो ओलंपिक अगले साल इस साल के निर्धारित समय के अनुसार आरंभ होगा।

टोक्यो के आयोजकों ने सोमवार को कहा कि उद्घाटन समारोह 23 जुलाई, 2021 को होगा – इस साल खेल शुरू होने के लगभग एक साल बाद। इस साल 24 जुलाई को आरंभ होना था और 9 अगस्त को खत्म होने था । लेकिन करीब एक साल की देरी से 8 अगस्त को पुनर्निर्धारित समापन समारोह होगा।

हफ्तों के लिए बाहर रहने के बाद, स्थानीय आयोजकों और IOC ने पिछले हफ्ते एथलीटों, राष्ट्रीय ओलंपिक निकायों और खेल संघों के दबाव में टोक्यो खेलों को स्थगित कर दिया था। यह ओलंपिक इतिहास में पहला स्थगन है, हालांकि युद्धकाल के दौरान कई रद्दीकरण हुए थे।

दोनों टोक्यो आयोजन समिति के अध्यक्ष योशीरो मोरी और सीईओ तोशीरो मुटो ने कहा है कि पुनर्निर्धारण की लागत बड़े पैमाने पर होगी – स्थानीय रिपोर्ट में अरबों डॉलर का अनुमान है – जापानी करदाताओं द्वारा वहन किए गए अधिकांश खर्चों के साथ।

मुटो ने लागतों की गणना करने में पारदर्शिता का वादा किया, और यह तय करने का समय परीक्षण किया कि वे कैसे विभाजित हैं।

चूंकि यह (ओलंपिक) इस साल के लिए निर्धारित किया गया था, सभी स्थानों ने इस समय के दौरान किसी भी अन्य कार्यक्रमों की मेजबानी करना छोड़ दिया था, इसलिए हम कैसे दृष्टिकोण करते हैं? मुत्तो ने पूछा।

“इसके अलावा, जब हम नई तारीखें बुक करते हैं, तो गारंटी देने की आवश्यकता होगी, और इस बात की संभावना है कि यह किराया भुगतान को बाधित करेगा। तो वहाँ लागत होगी और हम उन्हें एक-एक करके विचार करने की आवश्यकता होगी। मुझे लगता है कि यह कठिन प्रक्रिया होगी। कंसाई विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स इकोनॉमिक्स के एक उभरते प्रोफेसर, कटसुहिरो मियामोतो, लागत $ 4 बिलियन से अधिक है। यह स्टेडियमों को बनाए रखने, उन्हें परिष्कृत करने, किराए का भुगतान करने, दंड और अन्य खर्चों की कीमत को कवर करेगा।

ओलंपिकों को व्यवस्थित करने के लिए जापान आधिकारिक तौर पर 12.6 अरब डॉलर खर्च कर रहा है। हालांकि, जापानी सरकार के एक लेखा परीक्षा ब्यूरो का कहना है कि लागत दो बार ज्यादा है निजी तौर पर वित्त पोषित ऑपरेटिंग बजट से 5.6 अरब डॉलर को छोड़कर सभी खर्च सार्वजनिक धन है। समिति के दस्तावेजों के अनुसार स्विट्जरलैंड आधारित अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति 1.3 अरब डॉलर योगदान दे रही है। आईओसी का योगदान ऑपरेटिंग बजट में जाता है। बाख ने बार-बार टोक्यो ओलंपिक को इतिहास में सबसे अच्छा तैयार किया है।

द्वितीय विश्व युद्ध के कारण टोक्यो में 1940 के लिए नियोजित ओलंपिक रद्द किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *