अनिल कुंबले ने कहा कि आईपीएल 2020 का प्रदर्शन एमएस धोनी का भविष्य तय करेगा


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी का प्रदर्शन उनकी राष्ट्रीय टीम के साथ भविष्य का भी फैसला करेगा।

अनिल कुंबले ने कहा कि अनुभवी विकेटकीपर धोनी का भविष्य आईपीएल के अगले संस्करण पर काफी निर्भर करेगा। इसके साथ, वे यह भी तय करेंगे कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आईसीसी ट्वेंटी 20 विश्व कप में भारतीय टीम के साथ जाना है या नहीं।

धोनी इस साल आईसीसी वनडे विश्व कप के बाद से राष्ट्रीय टीम से बाहर हैं और उनके भविष्य पर लगातार चर्चा हो रही है, हालांकि पूर्व कप्तान ने खुद अभी तक कुछ भी नहीं कहा है, यह माना जाता था कि वह विश्व कप के बाद अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करेंगे।

पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि यह पूरी तरह से आईपीएल में धोनी के प्रदर्शन पर निर्भर है और भारतीय टीम विश्व कप में अपनी सेवाएं देने के बारे में क्या सोचती है। धोनी इस टीम का हिस्सा हो सकते हैं। लेकिन हमें उस समय का इंतजार करना होगा। स्पिन के दिग्गज कुंबले ने यह भी कहा कि टीम प्रबंधन को विशेषज्ञ विकेटकीपरों की तलाश करनी चाहिए, न कि ऑलराउंडरों की।

धोनी ने कुंबले के बाद ही भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली और वह राष्ट्रीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक थे। उनके नेतृत्व में, भारत ने 2007 T20 विश्व कप और 2011 ODI विश्व कप जीता।

अनिल कुंबले ने कहा, मैं निश्चित रूप से मानता हूं कि आपको विकेट लेने के लिए अधिक गेंदबाजों की जरूरत है जिसमें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को ध्यान में रखने की बहुत जरूरत है। कई बार ओस के कारण गेंद गीली हो जाती है, इसलिए कलाई के दो स्पिनर होने चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘प्रबंधन को गेंदबाजों को विकेट लेने की जरूरत है।’ अगर टीम को लगता है कि उन्हें दो तेज गेंदबाजों की जरूरत है जो ऑलराउंडरों के बजाय विकेट ले सकते हैं, तो यह टीम देख रही है। मुझे लगता है कि यह संकट की स्थिति है। पूर्व कप्तान ने यह भी कहा कि जो खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, उनके चयन पर विचार किया जाना चाहिए। “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उन खिलाड़ियों के बारे में सोचें जो ऑस्ट्रेलिया में अच्छा खेल सकते हैं और गेंदबाज जो ऑस्ट्रेलिया में भी विकेट ले सकते हैं।” इससे विपक्ष पर भी दबाव पड़ेगा। उन्होंने विश्व कप से थोड़ा पहले टीम चयन पर भी विचार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *